एक अच्छे डोमेन नाम का चुनाव कैसे करे?

Blog start करने से पहले सबसे जरुरी चीज़ होती है बो है डोमेन (domain) name.Domain एक unique address होता है जिसको आप host करके उसपे अपना content डाल सकते हैं। अपने म्यूजिक साईट djmaza songspk नाम तो सुने होंगे ये सब अपना डोमेन different domain provider से ख़रीदे हुए है जो की different होस्टिंग पे है।यहाँ पे आप देखे अच्छे डोमेन रजिस्टर करने के लिए टॉप 3 sites।
जब भी हम कोई ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने जाते है! तो सबसे महत्यपूर्ण बात होता है! बिज़नेस के डोमेन नाम का और बिज़नेस का डोमेन नाम ही एक ऐसा फैक्टर है! जिसको लोग ऑनलाइन जानते है! किसी भी बिज़नेस का डोमेन नाम चुनना कोई आसान काम नही है! बल्कि ये एक चैलेंजिंग स्टेप है! क्योकि डोमेन नाम ही आप के ब्लॉग को ग्रेटर सर्च इंजन विजिबिलिटी प्रदान करता है! और साथ ही साथ आपके वेबसाइट के URL को भी बढ़िया लुक प्रदान करता है! आप को हमेसा एक ऐसे डोमेन नाम का चुनाओ करना चाहिए जो आपके बिज़नेस से रिलेटेड हो! तथा आपके बिज़नेस के लिए बहुत ही बढ़िया काम करता हो! डोमेन नाम ही आपके वेबसाइट की पहचान होता है! आज हम आपको बतायेगे की एक बढ़िया डोमेन नाम का चुनाओ करते समय किन किन बातो का ध्यान  रखना चाहिए
Choose Best Domain Name

1.  हमेशा एक यूनिक डोमेन का ही चुनाओ करे

जब भी आप एक डोमेन नाम का चुनाओ करने जाये तो हमेसा आप के मन में ये बात रहनी चाहिए की आप के डोमेन का नाम आपके बिज़नेस से मिलता-जुलता रहना  चाहिए! तथा साथ ही साथ आपका डोमेन नाम Branding होना चाहिए! ताकि जब कोई आप का डोमेन नाम देखे तो उसको आपका डोमेन प्रोफेशनल लगे! इसके साथ साथ ऐसे डोमेन का चयन करे जिसको लोग इंटरनेट पर ज्यादा से ज्यादा सर्च करते हो! आपके डोमेन का कीवर्ड यूनिक हो! तथा आसानी से उसको कोई भी याद कर सके! कभी भी किसी दूसरी पॉपुलर कंपनी का डोमेन ना सेलेक्ट करे! क्योकि ऐसा करने से वह कंपनी आप के ऊपर copywrite के तहत केस कर सकती है! इसलिए हमेसा अपने खुद का एक यूनिक डोमेन नाम ही चुने!

2. हमेशा “.Com” डोमेन ही चुने

जब भी आप इंटरनेट पर किसी भी बढ़िया ब्लॉग को सर्च करते है! तो आप देखते होंगे की सभी सक्सेसफुल ब्लॉगर के ब्लॉग का डोमेन “.com’ रहता है! इसलिए जब भी आप अपना डोमेन नाम चुनने जाये तो आप की पहली पसंद “.com” ही होनी चाहिए कभी भी किसी कंट्री का डोमेन like  “.uk”, “.cn”,”.co” आदि का चयन कभी भी न करे! क्योकि ऐसा डोमेन विजिटर को याद नही रहता है! जिसके कारण वह आप के ब्लॉग को इग्नोर कर देते है! तथा इस टाइप का डोमेन किसी को पसंद भी नही आता है! यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिआ में सक्सेस होना चाहते है! तथा अपने ब्लॉग को लॉन्ग टर्म ले जाने के लिए सीरियस है! तो आपके डोमेन नाम में “.com” आपकी पहली पसंद होनी चाहिए! अगर किसी कारण “.com” ना उपलबध हो! तो 2nd ऑप्शन में आप “.net” का चुनाओ करना चाहिए तथा 3th ऑप्शन “.info” का चुनाओ करे! ये दोनों भी आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़िया बढ़िया रखेगी! एक महत्यपूर्ण बात और अगर आप एक हिंदी ब्लॉग बनाना कहते है! और आप अपने ट्रैफिक के लिए इंडिया को टारगेट करना चाहते है! तो आप अपना डोमेन “.in” चुने क्योकि “.in” डोमेन हिंदी इंडियन ब्लॉगर के लिए बेस्ट है!

3. छोटा नाम और टॉप कीवर्ड हमेशा से बढ़िया रहा है!

जब भी आप एक बढ़िया डोमेन नाम चुनने जाये तो अपने मन में ये बात रख ले! की बढ़िया डोमेन नाम का कीवर्ड 10-12 वर्ड का होना चाहिए! तथा 10 वर्ड में से 4 रैंडम और फेमस वर्ड होने चाहिए! और आपको ये कोशिस करना चाहिए की आपके ब्लॉग का कीवर्ड कम से कम हो क्योकि आपका ब्लॉग का कीवर्ड जितना काम रहेगा उतना ही बेटर आपका ब्लॉग रहेगा! कम से कम कीवर्ड को गूगल ज्यादा वैल्यू देता है! इससे आपका पेज रैंक भी बढ़िया होता है!

4. आसानी से टाइप और याद हो जाये!

आपके डोमेन नाम का वर्ड ऐसा हो! जिसे लोग आसानी से टाइप कर सके! कुछ वर्ड ऐसे भी होते है जिसको टाइप करने में लोगो को कपोर्टब्ले नहीं महशुश होता है! जैसे – Q.Z,P,X. इत्यादि इस तरह के वर्ड आप अपने डोमेन नाम में ना शामिल करे! तथा साथ ही साथ ऐसा डोमेन नाम चुने जो तुरंत आपके मुह से निकल जाये! मतलब आप डोमेन नाम आसान हो तथा सभी रीडर को आप का डोमेन याद रहे!

5- कॉपीराइट इंफ्रिंजमेंट को अवॉयड करे!

जब भी आप एक नया डोमेन नाम लेने जाये तो ये देखले! की आपके डोमेन नाम किसी कंपनी अथवा ब्रांड से मैच तो नही कर रहा है! अगर मैच करता हो तो आप अपना डोमेन नाम चेंज करले क्योकि बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो अनुमति नही करती है! की उनका नाम कोई किसी भी चीज़ प्रयोग करे इसलिए आप कभी भी उनके नाम से अपना डोमेन नाम ना सेलेक्ट करे! अक्सर हम लोग देखते है! की लोग बड़ी कंपनी के नाम का डोमेन नाम लेकर लोग वेबसाइट तो बना लेते है! लेकिन लास्ट में जाकर ब्लॉगिंग में असफल हो जाते है!आप ऐसा कभी भी मत करे क्योकि आपके पास ये अधिकार नही है! की आप कभी भी किसी बड़ी कंपनी का नाम अपने ब्लॉग अथवा वेबसाइट के लिए प्रयोग करे ऐसा करने से उस कंपनी के टर्म और कंडीशन के खिलाफ है! वह इसके लिए आपके उपर केस भी कर सकती है!

6.  Hypens( _ )  को रिजेक्टेड करे!

अगर आप एक बढ़िया और यूनिक वेबसाइट अथवा ब्लॉग बनाना चाहते है! तो इस बात का ध्यान रखना की आपके डोमेन नाम में hypens( -) न हो! क्योकि hypens आपके ब्लॉग को प्रोफेशनल नही बनता है! तथा आपके ब्लॉग को एक बढ़िया रैंक भी नही प्रदान करता है! गूगल के रैंकिंग के हिसाब से देखा जाये तो ऐसा बहुत ही काम वेबसाइट अथवा ब्लॉग होगा जिसमे hypens हो और उसका रैंक हाई हो! अगर आपको हाई रैंक के साथ साथ ट्रैफिक भी बढ़िया चाहिए तो जब भी डोमेन नाम चुने तो ऐसा डोमेन नाम चुने जिसमे hypens ना हो! एक बात और मै आपको बताता हु! की डोमेन नाम सेलेक्ट करते समय कभी कोई नंबर(1,4,7,9) अपने डोमेन में ना रखे! नंबर रखने से रीडर को आपका ब्लॉग सर्च इंजन पर जल्दी मिलता नही है! जिसके कारण वह आपके ब्लॉग को इग्नोर कर देते है!

7. हमेशा नये तरीके चुने!

हमेसा डोमेन नाम का चयन  नए तरीके से करना चाहिए! और अपना बेस्ट देना चाहिए! और हमेसा एक यूनिक चीज़ सोचना चाहिए! कभी भी इस टाइप का डोमेन नाम ना चुने जो निचे दिखाई गये है!
* “top…xx”
* “best…xx”
* “hot…xx”
* “king…xx”
* “master…xx”
इस टाइप का ब्लॉग अथवा वेबसाइट को ब्लॉगर एक्सपर्ट बढ़िया नही मानते है! ये एक हार्ड और फ़ास्ट रूल नही है! अगर सभी लोग इसका उपयोग करते है! तो इसका मतलब ये नही है! ये एक बेस्ट स्ट्रेटेजी है!

8. एक्सपाइरी डोमेन का चुनाओ करे!

इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे बढ़िया से बढ़िया डोमेन नाम है! जो की एक्सपाइरी गया है! एक्सपाइरी होने की वजह से आप उसका फयदा उठा सकते है! क्योकि एक्सपाइरी डोमेन एक बहुत ही बढ़िया तरीका है! जिससे आप अपने ब्लॉग पर फ्री यूनिक ट्रैफिक पा सकते है! एक्सपाइरी डोमेन नाम हमेसा से एक बढ़िया तरीका रहा है! सफल होने के लिए! यदि आप इंटरनेट पर एक ऐसा डोमेन पाते  है! जोकि बढ़िया है! मगर एक्सपाइरी हो गया है! तथा वह डोमेन आपके ब्लॉग को लॉन्ग टर्म तक लेके जा सकता है! इसलिए रोज देखते रहे की कोई बढ़िया डोमेन नाम एक्सपाइरी तो नही हो रहा है! अगर बढ़िया एक्सपाइरी डोमेन मिल जाये तो उसको तुरंत अपने ब्लॉग के लिए खरीद ले! ऐसा करने से आपके ब्लॉग पर बहुत सारा ट्रैफिक फ्री में आएगा! जिसका आपको फयदा  मिलेगा!

9.  सही एक्सटेंशन डोमेन नाम चुने!

आमतौर पर “.com” डोमेन ही सबसे बढ़िया और आसान  होता है! मगर आपको अपना डोमेन चुनने से पहले देखना होगा! की आपका डोमेन का अर्थ क्या होता है! और किन किन जगह पर आप उसको प्रयोग कर सकते है! जैसे की एक डोमेन का क्या अर्थ होता है! तथा उसे हम किन किन कंडीशन में प्रयोग कर सकते है!
* .com= Commerce and Community
* .info= Informational website
* .net= technical Internet Infrustricture
* .biz= Business of Commercial Use
* .me= Blog Resumes or Personal use
* .in = Indian Site Use
* .us = USA Related Site

10. डोमेन नाम खरीदने का सबसे बढ़िया जगह!

अगर आपके मन में एक परफेक्ट डोमेन नाम है! और आप अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते है! मगर आप कन्फ्यूज्ड है! की कहाँ से एक बढ़िया और चीप रेट का डोमेन खरीदू! मै आपको कुछ वेबसाइट के नाम बताता हु! जहा से आपको अपना डोमेन नाम चीप रेट में ख़रीदे सकते है! ये सभी साइट बहुत ही ट्रस्टेड है! और ये आपके डोमेन को फुल प्रोटेक्शन देती है! तथा आपका हर एक इनफार्मेशन सेफ रखती है!
Name.com
Godaddy.com
Domain.com
Namecheap.com
ipage.com

Summary-

इस पुरे आर्टिकल में एक बात तो तय है! की  इस समय एक बढ़िया डोमेन नाम का चयन करना आसान काम नही है! क्योकि सभी बढ़िया और बेस्ट डोमेन नाम पहले से सभी ले चुके है! आप को अपने बिज़नेस के लिए एक परफेक्ट डोमेन नाम की जरुरत होती है! इसलिए अपने वेबसाइट और बिज़नेस के टाइप के हिसाब से ही अपना डोमेन नाम चुने!
आपको अगर ये पोस्ट पसंद आया हो! तो हमको कमेंट के द्वारा  बताये और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे-