ब्लॉग कैसे शुरू करें? How to start a blog in hindi?

हाय दोस्तो आज हम लोग सीखेंगे के ब्लॉग क्या हैं ? ब्लॉग कैसे काम करता है ब्लॉगिंग के क्या फ़ायदे हैं और ब्लॉग कैसे शुरु करें। ब्लॉग start करने का बहुत ही आसान तरीका जिसे हम आज जानेंगेे तो चलिये, शुरू करते हैं।

ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां हम सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपने विकिपीडिया का नाम सुना होगा, ये एक ब्लॉग है जहां लेख विभिन्न विषयों पर किए जाते हैं और प्रकाशित करते हैं। वही उसी तरह, ब्लॉग एक ऑनलाइन जर्नल की तरह होता है, जहां ब्लॉग के मालिकों के लेख, पेज, आदि प्रकाशित कर सकते हैं। Blogging में बहुत सारे केटेगरी है जिसके हिसाब से आप अपने मनपसन्द category के बारे में लोगो को बता सकते हैं, अपने विचार रख सकते हैँ।

मै जल्द ही different कैटेगोरी के ब्लॉग के बारे में पोस्ट पब्लिश करूँगा। Different ब्लॉग के बारे में लिखने के लिए डिफरेंट टाइप के knowledge की जरुरत पड़ती है। Different टाइप के ब्लॉग जैसे Music blog, Movie blog, Health blog, Food और Recipe ब्लॉग, Faishon से सम्बंदित आदि।

एक ऑनलाइन ब्लॉग को एक ब्लॉगर मैनेज करता है। तो, अभी आप सोच रहे हैं ये ब्लॉगर किसे कहते हैं? ठीक है, तो चलिए जानते हैं ये किसे कहते हैं।

ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉगर किस कहते हैं ?

ब्लॉगर उस इंसान को कहा जाता है, जो ब्लॉग बनाता और मैनेज करता है। उदाहरण के लिए, मैं एक ब्लॉगर हूं क्योंकि मैं आपको लेख के जरीये समझा रहा हूं ब्लॉग के बारे में।

बस उसी तरह, अगर आप भी ब्लॉगिंग करना सुरु करते हैं, तो आपको भी ब्लॉगर बुलाया जाएगा क्योंकि आप एक ब्लॉग के मालिक हैं, इसलिए

Humare easy हिंदी tutorials और videos से आप ये सब बनाना सिख सकते हैं बो भी बिना किसी परेशानी के। तो चलिए देखते है Blog स्टार्ट करने से पहले कौन-कौन सी बाते ध्यान में रखनी है।

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म क्या है और ये कैसे काम करता है ?

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म विशेष रूप से बनाया गया है ब्लॉग शुरू और मैनेज करने के लिए बनाए गया हैं। यानी, ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म्स की मदद से कुछ ही मिनट्स पे ब्लॉग स्टार्ट कर सकता है और हमें ब्लॉग को लाइफ लॉन्ग मेनटेन कर सकता है।

अभी, ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म बहुत सारे उपलब्ध हैं इंटरनेट पे। उदाहरण के लिए, ब्लॉगर, वर्डप्रेस, विक्स, वीली, ये सारी ऑनलाइन ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, इनमे से कई सारे फ्री हैं और बाकी पेड प्लेटफॉर्म हैं।

ब्लॉग्गिंग करने का फ़ायदा क्या है ?

ब्लॉग्गिंग के बहुत सारे फायदे हैं, निम्लिखित बिंदु को पढ़े।

1. क्या ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाएं जाता हैं ?

ब्लॉगिंग के जरिये आप रियल मनी इनकम कर सकते हैं अपने घर बैठे।

आपको पहले एक ब्लॉग पब्लिश करना परेगा फिर हमें ब्लॉग को सर्च इंजन में सबमिट करेगा आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक लाना होगा आपके ब्लॉग पे SEO के जरीये।

फिर आप गूगल एडसेंस में अप्लाई कीजिये, अगर आपका ब्लॉग अप्रूव होगा एडसेंस के तरफ से तो आप आपकी ब्लॉग पे गूगल ऐड्स शो कर सकते हैं और मासिक डॉलर में मनी इनकम कर सकते हैं।

2. अपने मौजूदा व्यवसाय में अधिक ग्राहक प्राप्त करें

 अगर आपकी कोई ऑनलाइन वेबसाइट है, तो आप आसान से आपनी वेबसाइट की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं ब्लॉगिंग के जरिया।

अगर आप क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करते हैं और आपके रीडर्स की प्रॉब्लम सॉल्व करते हैं, तो रीडर्स का विश्वास आपके ब्लॉग के लिए बढ़ जाएंगे। जिससे आपके मौजूदा पाठक आसानी से ग्राहक में बदल सकते हैं। 

3. अपनी सोच और रचनात्मकता को बढ़ाएं

ब्लॉगिंग करना कोई आसान काम नहीं है, ब्लॉग पोस्ट निर्माण के समय आपको बहुत सोचना परता है और इससे आपकी सोच क्षमता में वृद्धि हो जाती है।

अगर आपका ब्लॉग किसी individual niche पे बना है तो आप आसानी से आपनी knowledge को बढ़ा सकते हैं। विशेष रूप से आपकी Blog category में।

और लम्बे समय  ब्लॉगिंग आपको आपकी क्रिएटिविटी दिखाने का भी मौका देता है जिससे आप अद्वितीय सामग्री का एक उत्कृष्ट टुकड़ा भी उत्पादन कर सकते हैं।

4. दुनिया भर के विभिन्न लेखकों से मिलें

ब्लॉग्गिंग के जरिया आप घर बैठे अपनी पहचान बना सकते है और नए लेखकों के साथ सगाई बढ़ाएँ सकते हैं। वर्ल्डवाइड न्यू फ्रेंड्स के साथ कनेक्ट हो सकते हैं।

हिंदी में ब्लॉग कैसे शुरू करें

1. अपने फ्यूचर ब्लॉग के लिए क्या करें ?

इसके लिए आप एक ढांचा तैयार करें..एक कॉपी पे आप future ब्लॉग के लिए क्या important है, Kaise setup करना है ये सब लिखें।

2. डोमेन एंड होस्टिंग फॉर ब्लॉग

एक अच्छे ब्लॉग के लिए एक अच्छा डोमेन काफी मायने रखता है so डोमेन लेने से पहले ये ख्याल रखे की डोमेन आपके ब्लॉग टाइप से मिलता जुलता हो और unique हो। अगर आप एक अच्छे डोमेन की तलाश में है तो देखे अच्छे डोमेन खोजने के 5 आसान तरीके। होस्टिंग के लिए आप हमारे पोस्ट टॉप 3 होस्टिंग फॉर वर्डप्रेस देखें इस से आपको एक आईडिया मिल जायेगा अपने फ्यूचर ब्लॉग के होस्टिंग के लिए।

3. ब्लॉग setup एंड install करना

इन सब के बाद अब आपको अपने साईट पे वर्डप्रेस इनस्टॉल करना है जिसे आप How to इनस्टॉल वर्डप्रेस इन 5 मिनट पे देख सकते हैं।

4. आपके ब्लॉग की साम्रगी

हमेशा यूनिक और अच्छे आर्टिकल्स पोस्ट करे। Post title चूज करने के लिए keyword planner का इस्तेमाल करें।आगे के पोस्ट में हम इसके बारे में अलग से पढ़ेंगे।

ब्लॉगिंग कैसे करते हैं?

ब्लॉगिंग सुरु करने से पहले आपको ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनना पड़ेगा। ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म की मदद से आप आसान से ब्लॉग शुरू करते हैं और कर सकते हैं।

इसे लिए आपको कोडिंग और सभी सीखने की जरूरत नहीं है, क्योंकि ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मैं आप आसानी से ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर्स के मदद से प्रोफेशनल ब्लॉग भी डिजाइन कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए, आपको सबसे पहले ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सेलेक्ट करके वहा पे नया ब्लॉग बनाना परेगा। उसके बाद, पोस्ट लिखने होंगे, और फिर आपके ब्लॉग को गूगल सर्च इंजन पे सबमिट करना होगा, फिर आपका ब्लॉग धीरे-धीरे गूगल सर्च रिजल्ट पे दिखाई देना सुरू हो जाएगा।

अब आगे हम बात करेंगे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में।

सोशल मीडिया 

अपने आर्टिकल्स फेसबुक,ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पे शेयर करें और अपने दोस्तों को भी इसके बारे में जानकारी दे। Social मीडिया आपके ब्लॉग के लिए बहुत ही important है तो ऐसे इग्नोर न करें।

Conclusion

अंत में, ब्लॉगिंग के काफ़ी सारे फायदे हैं। अभी, आपने पढ़ा ब्लॉग क्या है ? ब्लॉगिंग कैसे करते हैं, ब्लॉगिंग के ब्रेनफिट्स आदि।

हमलोग आगे की पोस्ट में ये सब के बारे में अलग से पढ़ेंगे जिस से आपके मन की जिज्ञासा को पूरा करने का हमारा प्रयास रहेगा। आपके सुझाब हमारे लिए जरुरी है इसलिए कमेंट करना न भूलें। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Post a Comment

0 Comments