Blogging से पैसे कैसे कमाएँ

क्या आप सोच रहे हैं कि ब्लॉगिंग से पैसा कैसे बनाया जाए? कई साल पहले मुझे एहसास हुआ कि ब्लॉगर पैसा कमा रहे थे। कुछ मामलों में, वे बहुत पैसा कमा रहे थे! उनमें से कई मेरे जैसे ही नियमित लोग लग रहे थे। वे वास्तव में यह कैसे कर रहे थे? और क्या मैं ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकता हूँ?

Blogging से पैसे कमाने के 3 महत्वपूर्ण स्टेप्स

सबसे पहले आप एक ब्लॉग शुरू करें और अपने विषय के बारे में उत्कृष्ट, उपयोगी content बनाकर खुद को एक Authority के रूप में स्थापित करें।

अपने विषय से संबंधित income sources को चुनें और लागू करें।

Bloggers पैसे कैसे कमाते हैं?

सबसे सफल ब्लॉगर अपने ब्लॉग को एक हब या ऑनलाइन होम बेस के रूप में उपयोग करते हैं, फिर वहां से कई Income Streams का निर्माण करते हैं।

अपने ब्लॉग का उपयोग हब के रूप में करना महत्वपूर्ण है,क्योंकि वहां आप हमेशा पाए जा सकते हैं।

इन आय धाराओं में विज्ञापन, सहबद्ध विपणन, डिजिटल या भौतिक उत्पाद बेचना या सेवाएं प्रदान करना शामिल है। हम नीचे प्रत्येक के लिए विस्तार से जाएंगे।

ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर प्रत्यक्ष(direct) और अप्रत्यक्ष(indirect) रूप से संबंधित अवसरों के माध्यम से पैसा बनाते हैं।

Earn Money from Blogging

Bloggers कितना कमाते हैं?

यह व्यापक रूप से भिन्न होता है। कुछ ब्लॉगर एक वर्ष में लाखों डॉलर कमाते हैं। मेरे जैसे अन्य, एक अच्छी income बनाते हैं। कुछ कम बनाते हैं, और कुछ पैसा नहीं बनाते हैं।

जबकि यह जानना दिलचस्प है कि एक ब्लॉगर कितना बनाता है, मेरे लिए सबसे रोमांचक यह है कि एक ब्लॉगर कितना बना सकता है। कोई राशि की गारंटी नहीं है, और यह आसान नहीं है, लेकिन वस्तुतः कोई सीमा नहीं है। यह आश्चर्यजनक है कि कितने रचनात्मक तरीके से ब्लॉगर्स आय उत्पन्न करते हैं। यही कारण है कि मुझे ब्लॉगिंग से प्यार है।

ब्लॉगिंग आय के बारे में ठोस संख्याओं का आना मुश्किल है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स ने “राइटर्स एंड ऑथर्स” की बहुत व्यापक श्रेणी में ब्लॉगर्स को चूना लगाया, जिसकी औसत आय $ 61,240 प्रति वर्ष है। चूंकि उस श्रेणी में बहुत अलग-अलग व्यवसाय शामिल हैं, इसलिए यह एक सटीक उपाय नहीं है। छोटे सर्वेक्षण और उपाख्यानात्मक साक्ष्य से जानकारी भी ऑनलाइन पाई जा सकती है, लेकिन यह बहुत पुराना है या छोटे नमूना आकारों से लिया गया है।

Blogging से पैसा कमाने में कितना समय लगता है?

Quality ब्लॉग बनाने और उसे बनाए रखने में प्रति सप्ताह कई घंटे लगते हैं। आमतौर पर, इससे होने वाली आय को देखने से पहले ब्लॉगिंग में महीनों लग जाते हैं।

मैं नए ब्लॉगर्स से कहता हूं कि कम से कम 3-6 महीने की कमाई करने के लिए एक सभ्य अंशकालिक आय और 1-2 साल लगातार सुसंगत आय बनाने के लिए अनुमति दें। बेशक हमेशा अपवाद होते हैं, लेकिन लगभग 14 वर्षों तक ब्लॉगिंग की दुनिया में सक्रिय रहने के बाद, ये उचित औसत हैं।

यह विचार कि आप आज एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और कुछ महीनों के भीतर एक full-time income बना सकते हैं, अधिकांश के लिए, realistic नहीं है। बस (बहुत अधिक जानने के लिए और अपनी साइट, अपनी सामग्री पुस्तकालय, अपने सामाजिक मीडिया उपस्थिति, अपनी विश्वसनीयता, पाठकों के साथ संबंधों, आदि) के लिए बहुत ज्यादा है।

यदि आपको तुरंत धन की आवश्यकता है, तो ब्लॉग बनाना आपका सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है।

लेकिन निराश मत होना! मैंने कई वर्षों तक ब्लॉगिंग को जीवन की दरारों में निचोड़ दिया और अब यह स्थिर आय में लाता है। यदि आपके पास कुछ समय है, तो यह प्रयास के लायक है।

Bloggers की income(आय) का ज़रिया

  • ये 5 मुख्य income की sources हैं। जिनमें से प्रत्येक के तहत कई संभावनाएं हैं:
  • विज्ञापन और प्रायोजित सामग्री (Advertising & Sponsored Content)
  • सहबद्ध विपणन (Affiliate Marketing)
  • डिजिटल उत्पादों (Digital Products)
  • भौतिक उत्पाद (Physical प्रोडक्ट्स)
  • सेवाएं (Services)

1. विज्ञापन और प्रायोजित सामग्री (Advertising & Sponsored Content)

कंपनियां अपने उत्पाद को संभावित ग्राहकों के सामने लाना चाहती हैं। यदि आपके पाठक उनके आदर्श ग्राहक हैं तो वे आपके ब्लॉग पर विज्ञापन देने में रुचि ले सकते हैं। आपके ब्लॉग में विज्ञापन को शामिल करने के तरीके इस प्रकार हैं:

  • विज्ञापन प्रदर्शित करें – अपने साइडबार, हेडर, पाद लेख या अपनी सामग्री के भीतर ग्राफिक्स।
  • Giveaways और समीक्षाएं – कंपनियां आपको मुफ्त उत्पाद (और उम्मीद के मुताबिक मौद्रिक मुआवजा) प्रदान करती हैं और आप अपने ब्लॉग पर उस उत्पाद को उजागर करते हैं।
  • प्रायोजित या लिखित पद – कंपनियां आपको उनके या उनके उत्पाद का उल्लेख करने वाली पोस्ट लिखने के लिए भुगतान करती हैं।
  • न्यूज़लेटर / वीडियो / पॉडकास्ट प्रायोजन – वीडियो या पॉडकास्ट एपिसोड में ईमेल या मिनी विज्ञापनों में विज्ञापन।

विज्ञापन शुरू करना आसान है, जिससे यह कई ब्लॉगर्स के लिए एक लोकप्रिय income stream बन गया है। हालाँकि, यह लगभग उतना आकर्षक नहीं था जितना एक बार था और इसे वास्तव में लाभदायक होने के लिए बहुत सारे ट्रैफ़िक की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, यह आपके readers को निराश करने का जोखिम चलाता है और आपकी साइट को सस्ते और अपरिष्कृत दिखते हैं। इसलिए, यह मेरी एक शीर्ष सिफारिश नहीं है।

2. संबद्ध विपणन (Affiliate Marketing)

एक affiliate marketer के रूप में, आप अपने पाठकों के लिए किसी अन्य व्यक्ति के उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देते हैं। आप अपने अद्वितीय affiliate लिंक का उपयोग करके उस उत्पाद या सेवा से लिंक करते हैं। जब, कोई उस लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है (या कंपनी द्वारा निर्धारित वांछित कार्रवाई पूरी करता है), तो आप एक कमीशन कमाते हैं।

जुड़ने के लिए हजारों affiliate कार्यक्रम हैं। कुछ मैं इसमें भाग ले सकते हैं:

  • Amazon Associates – भुगतान करें जब पाठक आपके लिंक के माध्यम से अमेज़न उत्पादों की खरीद करते हैं।
  • WP इंजन – होस्ट जिसका उपयोग मैं अपनी साइट चलाने के लिए करता हूं।
  • Bluehost – होस्ट मैं इस पोस्ट में नए ब्लॉगर्स को सलाह देता हूं।
  • Amazon influencer प्रोग्राम – एक अलग अमेज़ॅन प्रोग्राम है जो आपको अपना अमेज़ॅन शॉप देता है जैसे कि मेरा।
  • अल्टिमेट बंडल्स – एक कंपनी जो डिजिटल उत्पादों के बंडलों को बेहद रियायती कीमतों पर बेचती है। मैंने इस सहबद्ध कार्यक्रम के बारे में पूरी पोस्ट यहाँ लिखी है।

Affiliate marketing मेरी पसंदीदा और सबसे अधिक लाभदायक आय धाराओं में से एक है। आप उस उत्पाद या सेवाओं को हाइलाइट कर सकते हैं जो आप उपयोग करते हैं और उस उत्पाद को बनाने या बनाए रखने का कार्य स्वयं करते हैं, जिससे आप प्यार करते हैं।

3. डिजिटल उत्पादों (Digital Products)

बहुत से ब्लॉगर अपने खुद के डिजिटल उत्पाद बनाते और बेचते हैं। डिजिटल उत्पाद महान हैं क्योंकि उन्हें इन्वेंट्री की आवश्यकता नहीं होती है और इसे जल्दी और आसानी से वितरित किया जा सकता है। ओवरहेड और कम जोखिम नहीं है।

डिजिटल उत्पादों के उदाहरण:

  • Ecourses – दूसरों को सिखाएं कि आप क्या जानते हैं और इसे बार-बार बेचते हैं।
  • Online Classes या कार्यशालाएं – शिक्षण, लेकिन एक लाइव सेटिंग में।
  • eBook – कई लोगों के लिए स्व प्रकाशन बहुत लाभदायक है।
  • Premium Content – अन्य लोगों को एक्सेस करने के लिए भुगतान करना होगा।
  • Membership Site- शिक्षण और समुदाय का मिश्रण।
  • Images – कई फ़ोटोग्राफ़र अपनी फ़ोटो ऑनलाइन बेचते हैं।
  • Audio & Video - म्यूजिक जिंगल्स, वॉयस ओवर या वीडियो क्लिप बनाएं।
  • Apps, Plugins & Themes – उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो कोड से प्यार करते हैं।

यह मेरा एक और पसंदीदा आय वर्ग है। मेरा पहला डिजिटल उत्पाद मेरा ईबुक था योर टाइम: हाउ टू मैनेज योर शेड्यूल यू कैन लिव फ्री जो अभी भी हर महीने बिकता है। मेरा एक अन्य डिजिटल उत्पाद नॉर्थबुक, प्रीमियम सामग्री का एक रूप है।

4. भौतिक उत्पाद (Physical Products)

कुछ ब्लॉगर भौतिक उत्पाद बेचते हैं। कुछ उदाहरण:

  • Books – कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग के कारण पारंपरिक रूप से प्रकाशित लेखक बन गए हैं।
  • Handmade Products- क्या आप एक निर्माता हैं?
  • Manufactured Products- कई ब्लॉगर अपने विचार को वास्तविकता बनाने के लिए एक निर्माता ढूंढते हैं।
  • Retail Mediation- क्या आप महान सौदे पा सकते हैं? अमेज़ॅन जैसी साइटों पर लाभ के चारों ओर मुड़ें और उन्हें बेच दें।

In-person conference, classes or special programs – एक व्यक्ति के अनुभव के लिए टिकट के लिए कुछ मूर्त (धन) का आदान-प्रदान।

पिछले कुछ वर्षों में ब्लॉगर्स के एक उछाल ने भौतिक उत्पादों की बिक्री शुरू कर दी है। यह लाभदायक हो सकता है, लेकिन विनिर्माण के साथ जटिल हो सकता है, इन्वेंट्री, शिपिंग, रिटर्न आदि को ध्यान में रखते हुए।

कुछ ब्लॉगर ड्रॉपिंग या पीओडी (प्रिंट ऑन डिमांड) के माध्यम से भौतिक उत्पादों के उत्पादन की परेशानी को कम करते हैं।

5. सेवाएँ (Services)

कुछ ब्लॉगर अपने ब्लॉग विषय से संबंधित विशेषज्ञता का उपयोग करते हैं और भुगतान करते हैं जब अन्य उन्हें किराए पर लेते हैं। सेवाओं को स्थानीय या वस्तुतः पेश किया जा सकता है। उदाहरण:

  • Speaking – कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर बनाए गए प्लेटफार्मों के परिणामस्वरूप बोलने वाले गिग पाते हैं।
  • Virtual help – मेरी पोस्ट पढ़ें मेरे अनुभव और बहुत सारे विचारों के लिए एक आभासी सहायक कैसे बनें।
  • Freelancing – यह ग्राहकों को एक सेवा प्रदान कर रहा है और आभासी सहायता के समान है।
  • Organize, decorate, cook – कुछ ब्लॉगर अपने स्थानीय पाठकों को इन-पर्सन सेवाएं प्रदान करते हैं।

एक सेवा की पेशकश जल्दी से पैसा बनाने का एक शानदार तरीका है क्योंकि स्टार्टअप की लागत कम है, कम से कम कोई इन्वेंट्री की आवश्यकता नहीं है और आपको पहले से ही एक कौशल के लिए भुगतान किया जाता है। नकारात्मक पक्ष यह है, यह स्केलेबल नहीं है; आपके पास केवल इतना समय है, अर्थ है, आप केवल उतना ही कमा सकते हैं जितना आपका समय अनुमति देता है|

मैं अपना खुद का Blog कैसे शुरू कर सकता हूं और पैसे कमा सकता हूं?

अपना ब्लॉग शुरू करने के बाद, कम से कम 10-20 ब्लॉग पोस्ट की एक ठोस लाइब्रेरी बनाने पर ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि वे सहायक और भावपूर्ण हैं। याद रखें, आपका लक्ष्य अपने विषय पर गो-टू रिसोर्स बनना है। दूसरे शब्दों में, किसी अन्य की तुलना में विषय पर अपनी सामग्री को बेहतर बनाएं।

इसके बाद, यह पता लगाएं कि कौन सी आय धाराएँ आपके पोस्ट की स्वाभाविक एक्सटेंशन हैं। उन्हें एक समय में लागू करें जब तक आप उन लोगों को नहीं ढूंढते जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।

इस बीच, सोशल मीडिया पर, फेसबुक ग्रुप्स में और जहाँ भी आपके संभावित पाठक हैं, संबंध बनाएँ। केवल अपने स्वयं के सामान को बढ़ावा न दें, वार्तालाप का एक सहायक हिस्सा बनें। लोग अंततः यह देख लेंगे कि आपको क्या पेशकश करनी है।

क्या मैं मुफ्त में एक Blog शुरू कर सकता हूं और फिर भी पैसे कमा सकता हूं?

हाँ। हालांकि, मैं इसके खिलाफ आगाह करूंगा। क्यूं ? जब आप एक मुफ्त सेवा का उपयोग करते हैं, तो आप अपने ब्लॉग पर उतना नियंत्रण नहीं रखते हैं मुफ्त सेवा करता है। यह जोखिम भरा हो सकता है, खासकर यदि आप आय के लिए अपने ब्लॉग पर भरोसा करेंगे।

एक स्व-होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग मेरी सिफारिश है और इसे बहुत सस्ते में शुरू किया जा सकता है। मेरा चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल यहां देखें।

Blogging से पैसे बनाने के लिए 5 अतिरिक्त टिप्स

  1. यथोचित प्रबंधन के लिए कई आय धाराओं का उपयोग करें। विविधता महत्वपूर्ण है।
  2. उत्कृष्ट सामग्री दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है। इसके आसपास कोई रास्ता नहीं है।
  3. प्रत्येक ब्लॉगर में आय धाराओं का एक अलग संयोजन होता है। कोई “सही” तरीका नहीं है और वह इसकी सुंदरता है। अनंत संभावनाएं हैं। एक संयोजन खोजें जो आपके लिए काम करता है।
  4. दूसरे ब्लॉगर का क्लोन नहीं होना चाहिए। एक अद्वितीय कोण खोजें।
  5. सफल ब्लॉगर सिर्फ पैसे कमाने के लिए एक ब्लॉग शुरू नहीं करते हैं। इसके बजाय, वे एक ऐसे विषय के बारे में ब्लॉग करते हैं जिसे वे वास्तव में आनंद लेते हैं और वर्षों तक लिख सकते हैं। वे उस विषय से धन को व्यवस्थित रूप से बढ़ने देते हैं।

Post a Comment

0 Comments